तेजी से पेट की चर्बी कम करने के लिए 5 बेस्ट फूड्स

तेजी से पेट की चर्बी कम करने के लिए 5 बेस्ट फूड्स

रोहित पाल

आज के दौर में खुद को फिट रखना बेहद चैलेंजिंग है। जैसे कि हम खुद को फिट रखने के लिए अपनी पेट की चर्बी कम करने की कोशिश करते है जो काफी चैलेंजिंग है। हालांकि भले ही ये चैलेंजिंग है लेकिन मुश्किल नहीं है। आपके आसपास कई ऐसी तरीके हैं जिनसे आप बेली फैट को कम कर सकते हैं। जैसे कि लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं और महीनों तक लगातार नियमित रूप से करना पड़ता है, तब कहीं जाकर मनचाहा फिगर मिलता है। इसलिए लोग कभी-कभी परेशान हो जाते हैं क्योंकि इसमें लोगों को समय ज्यादा देना पड़ता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके पेट की चर्बी तेजी से कम हो तो आप वर्कआउट के साथ डाइट की ओर भी ध्यान दें। आप बस इन 5 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें, आप बेशक तेजी से अपने पेट की चर्बी कम कर पाएंगे।

पढ़ें- बच्चे, महिलाएं, बड़े और बूढ़ों सबके लिए हर तरह से फायदेमंद हैं ये 8 फूड्स

1- सरस फल

इन फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ये फल न सिर्फ आपकी पेट की चर्बी को कम करने में मदद करेंगे बल्कि आज के दौर की कई बीमारियों से भी बचाएंगे। इन फलों में विटामिन ए, सी के अलावा ये कैल्शियम और आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए जब भी आपको भूख लगे तो चिप्स, बिस्किट खाने की बजाए अंगूर, जामुन जैसे फलों का सेवन करें।

2- ओट्स

ओट्स में फैट कम मात्रा में और प्रोटीन उच्च मात्रा में होता है। इसलिए यह पेट की चर्बी कम करने का सबसे अच्छा विकल्प भी है। इसे आप अपने नाश्ते में खिचड़ी या ओट्स डोसे के रूप में खा सकते हैं। ओट्स कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, खनिज और विटामिन का सही मिश्रण है और शरीर के लिए बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक होता है। इसकी सबसे अच्छी खास बात यह है कि इसे पचने में समय ज्यादा लगता है जिसकी वजह से भूख जल्दी व बार-बार नहीं लगती है और आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते है। इसलिए यह वजन कम करने वालों के लिए बेहतर विकल्प है।

3- बादाम

ड्रायफ्रूट्स खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। खासतौर बादाम, जो प्रोटीन, फाइबर और कई सारे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। बादाम खाने से पेट भरा-भरा लगता है और आपको जल्दी व बार-बार भूख नहीं लगती है। जो आपको ज्यादा खाने से बचाएगा और वजन कम करने में भी मदद करेगा। इसलिए आप हमेशा अपने बैग में ड्रायफ्रूट्स से भरा डिब्बा जरूर रखें। इसके अलावा बादाम बालों और स्किन से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में कारगर माना जाता है।

4- अंडा

वजन कम करने के लिए अंडे से अच्छा कुछ नहीं हो सकता है। प्रत्येक अंडे में प्रति 6 से 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है और 0% प्रतिशत फैट होता है। अंडे को हमेशा उबाल कर खाना चाहिए। मसल्स बनाने के लिए आपको एक दिन में 5-6 अंडे तक खाने की जरूरत है। अंडे में पाया जाने वाला प्रोटीन मसल्स बनाने में मदद करता है। अंडे में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण 2-3 अंडे खाने से  खाने से ही आपका पेट भर जाता है और आपको ज्यादा समय तक भूख महसूस नहीं होगी। लेकिन याद रखें कि आप अंडे का पीला हिस्सा खाने से अवॉयड करें।

5- शकरकंद

शकरकंद भी पेट की चर्बी कम करने में बेहतर फूड माना जाता है। इसमें सफेद आलू की अपेक्षा काफी कम कैलोरी होती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर  पाया जाता है। पेट की चर्बी कम करने के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। शकरकंद में अच्छे कार्ब्स होते हैं। इसके अलावा यह पेट संबंधी परेशानियों को भी दूर करने में मदद करता है।

 

इसे भी पढ़ें-

भारत की पहली कोरोना पीड़िता महिला ने ठीक होकर बताया अपना अनुभव, जानें पूरा मामला

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है बिना कपड़ो के सोना, जानें पूरी जानकारी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।